Posted in Uncategorized

यह कहानी है एक सितारे की

whistleblower-590

ये मेरी कहानी भी नहीं है
ये मेरी जु़बानी भी नहीं है
जिस क़लम से मैं लिख रहा हूं
वह हर एक मंज़र बयां कर दें
ये इतनी सयानी भी नहीं है

वक़्त के किसी मोड़ पर
अचानक से टकरा गए
ये घटनाओं से भरा घड़ा है
मेरे मन में जैसे किसी कच्ची याद सा पड़ा है
पर इस के ज़ख्म इस धरा पर इतने गहरे हैं
कि हर बार ये मेरी स्याह के सामने छपने को खड़ा है

चमकने को जो सितारा तैयार बैठा था
एक पल में जैसे आंखों से ओझल हुआ हो
चुभ रहा था कुछ लोगों के दिल में
इसलिए लगता है जैसे
उसकी जिंदगी, जिंदगी ना हो जुआ हो

वो उन राहों में जिस बेबाकी से चल रहा था
धीरे-धीरे औरों की आंखों में वो
दुश्मन सा पल रहा था
पर जब तक उसे अंदाजा अपने आसपास के कांटो का हुआ आग फैल चुकी थी
और उसका हर सपना धुआँ-धुआँ हुआ

ये मेरी कहानी भी नहीं है
ये मेरी जु़बानी भी नहीं है
और ये जो इतने देर से मैं सुना रहा हूं
वो इतनी पुरानी नहीं है
खंगाल के देख अपने मस्तिष्क को मनुष्य
हजारों  कहानियां मिलेंगी तुझे
जो हादसों में तब्दील हो कर रह गई

द्वारा
देशमुख पटेल
राजनीति विज्ञान (प्रथम वर्ष)

Leave a comment